वोट जैसा कुछ नहीं, वोट जरूर डालेंगे हम’ -पंकज चौधरी

राष्ट्रीय मतदाता दिवस




महराजगंज। भारत का निर्वाचन आयोग आज 14वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस (एनवीडी) मना रहा है।इसी क्रम मे सरस्वति महाविद्यालय निचलौल मे भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा के तत्वाधान मे आयोजित नमो नव मतदाता दिवस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री ने कहा कि लोकतंत्र की नींव मताधिकार पर ही रखी जाती है। भारत एक लोकतांत्रित देश है जहां 18 साल की उम्र के हर नागरिक को बिना किसी भेदभाव या दबाव के अपनी पसंद का नेता चुनने का अधिकार है। लोकतांत्रिक समाज व शासन की स्थापना के लिए आवश्यक है कि प्रत्येक वयस्क नागरिक को बिना किसी भेदभाव के मत का अधिकार हासिल हो। मतदान किसी भी मतदाता का अधिकार है जिसके महत्व को समझना बेहद जरूरी है। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमन्त्री का वर्चुअल सम्बोधन भी युवाओ को दिखाया गया।
केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि युवाओं को चुनावी प्रक्रिया में मतदान में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए ही हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है।
यह दिन न केवल युवाओं को चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करता है बल्कि इस बात की तरफ भी ध्यान लेकर जाता है कि वोट देने का अधिकार बुनियादी अधिकार है। हर साल 25 जनवरी को मतदाता दिवस मनाया जाता है। उन्होने कहा कि मतदान के प्रति युवाओं में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से ही आज का दिन मनाया जाता है। देश में 18-35 साल के 60% युवाओ की आबादी है। हर युवा को अपने मताधिकार के महत्व को समझना जरूरी है।
केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि वोट देने का अधिकार किसी भी लोकतांत्रिक समाज में एक मौलिक अधिकार है। यह हमारे लोकतंत्र की आधारशिला है, जो नागरिकों को यह कहने का अधिकार देती है कि उन पर कौन शासन करता है और वे कैसे शासित होते हैं। वोट देने की क्षमता न केवल एक अधिकार है, बल्कि एक जिम्मेदारी भी है, क्योंकि यह सुनिश्चित करती है कि सभी नागरिकों की आवाज सुनी जाए और सरकार में उनके हितों का प्रतिनिधित्व किया जाए।
केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री ने कहा कि देश के मतदाताओं को समर्पित, राष्ट्रीय मतदाता दिवस का उपयोग मतदाताओं, विशेषकर नए पात्र युवा मतदाताओं के नामांकन के लिए भी किया जाता है। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि यह कार्यक्रम देश के सबसे बड़े समारोहों में से एक है।
इस अवसर पर जिलापंचायत अध्यक्ष रविकांत पटेल, दिनेश चंद्र त्रिपाठी,पवन दूबे, संतोष सिंह, दुर्गा अग्रहरी, प्रदीप उपाध्याय, गोविंद जायसवाल, अनिल गुप्ता,शैलेश पाण्डेय, राजन पटेल, गौतम चौधरी,संजय श्रीवास्तव, पप्पू चौधरी, तारा चौधरी, बचनू चौधरी, त्रिभुवन पटेल, राहुल पटेल, अजय सिंह, मुन्ना गुप्ता ,सुनील पाण्डेय सहित सैंकड़ो की संख्या मे छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *